क्या बढ़ रही रेप और छेड़छाड़ जैसी घटनाएं बेटियों की शिक्षा पर असर डालती है ? - Ambedkarite People's Voice

Breaking News

Tuesday, October 12, 2021

क्या बढ़ रही रेप और छेड़छाड़ जैसी घटनाएं बेटियों की शिक्षा पर असर डालती है ?

क्या बढ़ रही रेप और छेड़छाड़ जैसी घटनाएं बेटियों की शिक्षा पर असर डालती है ?



By - Ankita Varma Datta 

देश में लगातार जिस तरह रेप जैसी मानवता को शर्मसार करने वाली घटनाएं सामने आ रही है। आज हम आपके साथ इस बात पर चर्चा करते है कि रेप जैसी घटना उस बेटी से लेकर उसके आस -पास के लोगो तक कितने लोगो की जिंदगी बर्बाद कर देती है। किसी बेटी के साथ बलात्कार जैसी घटना होती है तो वह घटना न केवल उस बेटी की जिंदगी नर्क बनती है बल्कि उसके आस -पास की तमाम बेटियों की जिंदगी पर इसका असर डालती है। 


आज देश में रेप जैसी घटनाये बढ़ रही है यह एक चिंता का सवाल है क्योकि इससे अब बेटियों की आजादी और शिक्षा पर बहुत ज्याद असर हो रहा है। अभी हरियाणा में एक घटना सामने आयी थी जिसमे कॉलेज से बाहर निकल रही बेटी को एक सर फिरे ने सड़क पर ही मर्डर कर दिया था। और यूपी के बलरामपुर में फॉर्म भराने जा रही बेटी को दरिंदो ने रास्ते में ही नोच दिया। इससे अब घर बेटियों को घर से बाहर जाने से ही डर लगाने लगा है और इस डर से वो अपनी पढाई भी छोड़ रही है। वैसे भी हमारे ग्रामीण इलाको में लड़कियों के लिए कॉलेज स्तर की शिक्षा तक पहुँचना आसान नहीं है और उन हालातो में अब इस तरह की घटनाये और इस में बाधा बन रही है। 


जेंडर एवं महिला मुद्दों की विशेषज्ञ डॉ स्मृति सिंह का कहना है कि रेप जैसी घटनाओं में बेटियों की कोई गलती नहीं होती लेकिन फिर भी दोषी उन्हें ही ठहराया जाता है कॉलेज-कोचिंग में छेड़छाड़ जैसी घटनाओं का तो बेटियाँ जिक्र ही नहीं करतीं क्योकि उन्हें डर रहता है कि घर पर बताने पर कई उनकी पढाई नहीं छुड़ा दे। इससे यही जाहिर होता है कि रेप और छेड़छाड़ जैसी घटनाएं बेटियों की शिक्षा पर असर डालती है। 


बहुजन समाज की सबसे तेज खबरें पाने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को लाईक करें, Twitter पर फॉलो भी करे और यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

No comments:

Post a Comment

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();