राजस्थान : दलित युवक को भरी पंचायत में पांच उल्टे जूते सर पर मारे - Ambedkarite People's Voice

Breaking News

Thursday, September 15, 2022

राजस्थान : दलित युवक को भरी पंचायत में पांच उल्टे जूते सर पर मारे

राजस्थान : दलित युवक को भरी पंचायत में पांच उल्टे जूते सर पर मारे




By - Suman Kumari Barwar


अलवर : आज के दौर में भी ग्रामीण क्षेत्रो में खाप पंचायत में सजा देने का प्रावधान है,चाहे कानून किसी को सजा अपने स्तर देने का अधिकार नहीं देता, लेकिन अलवर जिले में एक ऐसा मामला सामने आया है जहां एक युवक को भरी पंचायत में पांच उल्टे जूते सर पर मारे गए. इतना ही नहीं उसके बाद दबंगों ने इस पीड़ित परिवार पर हमला कर दिया जिसमें तीन महिलाओं सहित पांच लोग गम्भीर घायल हो गए, लेकिन मेडिकल रिपोर्ट में घायलों की मामूली चोट दर्शायी गयी. पीड़ित परिवार दबंगों से डर कर अधिकारियों से सुरक्षा की गुहार लगाता फिर रहा है और न्याय की मांग के लिए दर दर भटक रहा है.


भरी पंचायत में पांच उल्टे जूते सर पर मारे

देश में अब भी रूढ़ीवादी परंपराओं ने अन्याय को बढ़ावा देने का काम किया है. इन परंपराओं को तोड़ने पर आज भी समाज के ठेकेदार पंचायत में फरमान सुनाते है और सजा भी देते है जबकि ऐसा करना कानूनन अपराध है. अलवर जिले के थाना क्षेत्र के भिंडूसि के रामनगर का एक ऐसा वीडियो वायरल हो रहा है जहां पंचायत लगी है उसमें चारों तरफ पंच और ग्रामीण बैठे है तभी एक युवक को बीच में बुलाकर उसे पांच उल्टे जूते मारने का एलान किया जाता है और युवक को पंचायत के मुखिया जिनका नाम हाजी ममरेज बताया जा रहा है वह युवक को अपने आगे सर झुकाकर बैठाते है और मुखिया उसके सर पर पांच जूते उल्टे मारते हैं , वहां खड़े किसी व्यक्ति ने इस घटना का वीडियो बनाकर वायरल भी कर दिया.


दबंग मुखिया ने इस पीड़ित परिवार पर भी किया हमला

इस मामले में पीड़ित पवन के पिता रामनगर निवासी ग्रीराज जाटव ने बताया उनका का बेटा पवन रक्षाबंधन के दिन बाइक से टपूकड़ा की तरफ निकला था रास्ते में उनके पड़ोसी की बेटी अपने पति के साथ उस रास्ते से जा रहे थे. पवन रास्ते में एक बार गुटखा खाने रुका, जिसके चलते वह दम्पती के आगे पीछे हुआ.  जिसपर युवती ने अपने पीहर फोन कर पवन की शिकायत की.  युवती के परिजनों ने युवती और उसके पति को वापस गांव बुला लिया.  उसके बाद पंचायत हुई ,जिसमें पवन को दोषी करार देते हुए उसे भरी पंचायत में जूते मारे गए , जबकि पवन के पिता का कहना है पवन ने कोई छेड़खानी या कोई भी हरकत नहीं की है. उन्हें गलत फहमी हुई फिर भी हमने पंचायत के फैसले के आगे हम कुछ नहीं बोले. भरी पंचायत में हमारे बेटे को जूते मारे गए फिर वीडियो भी वायरल कर दिया गया.


जूते मारने का वीडियो भी किया वायरल

मामला इतना ही नहीं है उसके बाद युवती के परिजनों ने 28 अगस्त को पवन के घर पर लाठी फरसे से लैस होकर हमला कर दिया जिसमें गिर्राज के सर में चोट आयी. महिला शांति के हाथ पर कुल्हाड़ी से वार किया गया , पवन के पैर और हाथ में चोटे आयी. जिन्हें तिजारा के सीएचसी अस्पताल ले जाया गया जहां उसे अलवर रेफर कर दिया गया है. गिर्राज जाटव का आरोप है हालत इतनी गम्भीर होने के बावजूद डॉक्टर ने मेडिकल रिपोर्ट में मामूली चोट बताई है.

No comments:

Post a Comment

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();